आईपीएल ऑक्शन 2019: वो 7 खिलाड़ी जो नीलामी के दौरान अच्छे दाम में बिक सकते हैं

  • Home
  • Cricket
  • आईपीएल ऑक्शन 2019: वो 7 खिलाड़ी जो नीलामी के दौरान अच्छे दाम में बिक सकते हैं

आईपीएल -2019 की तैयारी जोरो-शोरो से शुरू हो गई है । जिसमें खिलाड़ी को रिटेन करने के साथ रिलीज करने का सिलसिला भी शुरू हो गया है । शिखर धवन दिल्ली डेयरडिवल्स के खेमे में दोबारा लौट चुके हैं । तो वहीं गौतम गंभीर और मोहम्मद शमी जैसे खिलाड़ियों को उनकी टीम ने रिलीज कर दिया है । इसी क्रम में एक नजर डालते हैं उन खिलाड़ियों पर जिनपर नीलामी के दौरान काफी पैसे खर्च किए जा सकते हैं ।
1) एरोन फिंच

इस सूची में पहला नाम आता है एरोन फिंच का जिनका आईपीएल करियर प्लेयर्स  मिसमैनेजमेंट का शिकार हो गया । फिंच कितने काबिल खिलाड़ी हैं इसपर किसी को भी दो राय नहीं है । सीमित ओवर में आस्ट्रेलियन टीम की कप्तान टी-20 फॅार्मेट में बतौर खिलाड़ी रन बनाने के मामले में शीर्ष पर हैं ।
लेकिन आईपीएल में फिंच को सही तरह से अभी तक इस्तेमाल नहीं किया गया है। फिंच की खासियत बतौर ओपनर बल्लेबाज है । लेकिन उन्होंने अब तक जिस भी फ्रेंचाइजी से खेला है उन्हें मिडील आर्डर में बल्लेबाजी कराई जाती है ।
बतौर बल्लेबाज फिंच को अभी तक अपने आपको साबित करने का मौका नहीं दिया गया है । अगर किसी भी फ्रेंचाइजी की नजर उनके काबलियत पर पड़ती है तो बेशक टीम मालिक उनपर मुंह मांगा पैसा खर्च कर सकते हैं ।  एरोन फिंच को पिछले सीजन 3 करोड़ 78 लाख में खरीदा था ।
2) ग्लेन मैक्सवेल

टीम मालिक विदेशी खिलाड़ियों को मुंह मांगी दाम पर खरीदते हैं । जिस वजह से उनपर अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव भी बढ़ जाता है । कभी-कभी तो कई क्रिकेटर उम्मीद से बढ़कर खेल जाते हैं । लेकिन कई बार वो टीम में अपनी पोजिशन को साबित करने में रह जाते हैं । कुछ ऐसा ही हुआ आस्ट्रेलियन खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल के साथ जिन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने अपनी टीम से रिलीज कर दिया है ।
मैक्सवेल ने अपने आईपीएल करियर में कई ऐसी दमदार पारियां खेली हैं । जो लोगों के जेहन में आज भी ताजा हैं । मैकस्वेल के लोग कई दिग्गजों को ऐसा भी कहना है कि वो अगर मैदान पर टिक गए तो मैच जीताकर ही वापस लौटेंगे । लेकिन 2018 आईपीएल में ऑस्ट्रेलिया का ये बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाया । जिस वजह से दिल्ली डेयरडेविल्स ने उन्हें 2019 आईपीएल में रिटेन करने से मना कर दिया । मैक्सवेल ना सिर्फ एक दमदार बल्लेबाज हैं । बल्कि वो बेहतर फील्डर हैं । साथ ही पार्ट टाइम स्पिनर भी हैं । जिस वजह से ऐसा लगता है कि मैक्सवेल पर फिर कोई फ्रेंचाइजी करोड़ो की बारिश कर सकता है । मैक्सवेल को 2018 में दिल्ली डेयरडेविल्स ने 9 करोड़ में खरीदा था ।
3) जयदेव उनदकट

आईपीएल-2018 में किसी खिलाड़ी ने अपने प्रदर्शन से ज्यादा निराश किया था । तो वे थे तेज गेंदबाज जयदेव उनदकट । उनदकट का नाम उन क्रिकेटरों की सूची में था । जिसपर फ्रेंचाइजी ने पैसे की बारिश कर दी थी । बता दें कि उनदकट पर आईपीएल -2018 में राजस्थान रॅायल्स 11.5 करोड़ में खरीदा था। उनदकट को ये रकम राष्ट्रीय टीम में शानदार प्रदर्शन को देखते हुए मिला था । 2017 आईपीएल में पुणे जाइंटस ने अपने दमदार गेंदबाजी की दम पर टीम को फाइनल में पहुंचाया था। लेकिन रॅायल्स के लिए खेलते हुए उनके गेंद में धार नहीं दिखी ।
बता दें कि पिछले सीजन सौराष्ट्र के इस गेंदबाज ने 15 मैच खेलते हुए 9.65 की इकनामी रेट से मात्र 11 विकेट झटक पाएं थे । जिस वजह से राजस्थान की फ्रेंचाइजी ने उन्हें इस सीजन दोबारा अपनी टीम में शामिल नहीं किया । लेकिन उनदकट ने डोमेस्टिक सर्किट में लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं । बता दें कि विजय हजारे ट्रॅाफी में इस तेज गेंदबाज ने 8 मैच खेलते हुए 16 विकेट अपने नाम किए थे । जिसको देखकर ऐसा लगता है की आईपीएल-2019 में नीलामी के दौरान उनपर मुंह मांगा पैसा फिर से लगाने को तैयार हो सकते हैं ।
4) ब्रैंडन मैकुलम

इस सूची में चौथा नाम आता है न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम का ।
2008 के ओपनिंग मैच में कौन भूल सकता है मैकुलम का कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेलते हुए 158 रन की पारी । मैकुलम का नाम उन विदेशी खिलाड़ी में शामिल हैं । जिन्हें आईपीएल के हर संस्करण में खरीदा जाता है । हर सीजन टीम मालिक उनपर मुंह मांगा पैसा लगाने को तैयार रहते हैं । लेकिन पिछले सीजन आरसीबी के लिए खेलते हुए इस कीवी बल्लेबाज का प्रदर्शन शानदार नहीं रहा था ।
मैकुलम ने 2018 में आरसीबी के लिए 6 मुकाबले खेलते हुए मात्र 127 रन बनाए थे । लेकिन मैकुलम के कैरीबयन प्रीमयर लीग में बल्लेबाजी को देखते हुए आईपीएल की शीर्ष टीम उनपर एक बार फिर उन्हें मुंह मांगे कीमत पर खरीद सकती है। मैक्कुलम को पिछले सीजन आईपीएल में आरसीबी ने 3 करोड़ 60 लाख में खरीदा था ।
5) अक्षर पटेल

स्पिन गेंदबाज अक्षर पटेल को किंग्स इलेवन पंजाब रिटेन नहीं करेगा । ऐसा कोई सोच भी नहीं सकता था । पंजाब की टीम काफी अहम गेंदबाज थे । अक्षर ने डोमेस्टिक क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन की दम पर इंडियन टीम में एक बार फिर जगह बनाई थी । एक समय पर अक्षर भारतीय टीम के अहम स्पिन गेंदबाज थे । लेकिन चोट के वजह से उन्हें काफी समय तक टीम से बाहर बैठना पड़ा । जिसकी वजह से कुलदीप यादव और युजवेद्र चहल को भारतीय टीम के लिए खेलना का ज्यादा मौका मिलने लगा और वो धीरे-धीरे राष्ट्रीय टीम मे जगह पक्की करते चले गए । कोहली भी इन दो स्पिन गेंदबाजों पर आज के समय काफी भरोसा जताते हैं । बावजूद इसके  अक्षर को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है ।
टी-20 फॅार्मेट में अक्षर आज भी किफायती गेंदबाज हैं । अगर वो अपनी लय और फिटनेस को बरकरार रखे तो उन्हें एक बार फिर 2019 में किसी आईपीएल टीम में खेलना का मौका मिल सकता है । अक्षर को पिछले सीजन किंग्स इलेवन पंजाब ने 2 करोड़ में रिटेन किया था ।
6) जैसन रॅाय

आईपीएल 2018 में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलने वाल इंग्लैंड के क्रिकेटर जैसन रॅाय को उनकी टीम ने इस  बार रिटेन नहीं किया है ।  पिछले सीजन डीडी के लिए खेलते हुए उन्होंने 5 मैच में मात्र 120 रन बनाए थे। रॅाय को पिछले सीजन 1 करोड़ 60 लाख में खरीदा गया था । इंग्लैंड के इस बल्लेबाज पर नीलामी के दौरान अन्य टीमें मुंहमांगी कीमत दे सकती हैं ।
7) मुस्तफिजूर रहमान

बांग्लादेश के अहम गेंदबाजों में से एक मुस्तफिजूर रहमान को इस सीजन मुंबई इंडियंस ने रिटेन ना करने का फैसला लिया है । रहमान को पिछले सीजन मुंबई इंडियंस ने 2 करोड़ 20 लाख में खरीदा था । आईपीएल-2019 में बांग्लादेश के इस गेंदबाज पर कौनी सी टीम दावेदारी पेश करती है । यह देखना दिलचस्प होगा ।

Tags:
Leave a Comment